Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 - Online आवेदन करें

 Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022

Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी योजना है. जिसके अंतर्गत निराश्रित बुज़ुर्ग ,विधवा ,विकलांग ,तलाकशुदा ,वृद्जन पुरुष और महिलाओ को जीवन यापन के लिए प्रतिमाह सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जायेगी. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत तीन प्रकार की पेंशन योजनाओ जैसे मुख्यमंत्री वृद्जन सम्मान पेंशन योजना , एकल नारी सम्मान पेंशन योजना ,मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना ,लघु एवं सीमांत कृषक वृद्जन पेंशन योजना आदि को शामिल किया गया है. इन सभी योजना के अंतर्गत ज़रूरत मंद पुरुष और महिलाओ कोराज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किये जायेगे. इस Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 के तहत राजस्थान के सभी जाति और वर्ग(सामान्य वर्ग ,अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग ) के पुरुष और महिलाओ को उनकी आयु के अनुसार पेंशन धनराशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी | Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में पंहुचा दी जाएगी. सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वार्षिक सत्यापन कराना अनिवार्य है बिना वार्षिक सत्यापन के पेंशन बंद कर दी जाएगी.

Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana 2022 पेंशन खाते में आई या नहीं चेक करें नया आवेदन करें: राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान फॉर्म PDF। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की जानकारी । Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana 2022Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022। rajssp.raj.nic.in Apply Online। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान राज्य सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं में प्रमुख है इस योजना का संचालन मुख्य रूप से निराश्रित नागरिकों, वृद्ध, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा, बुजुर्ग, विकलांग व्यक्तियों व अन्य निराश्रितों को उनके सुखी जीवन यापन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु किया गया है।

पेंशन योजनापेंशन राशिमुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/-75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना18 से 55 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹500/-55 से 59 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹750/-60 वर्ष से 74 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1500/-मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना55 वर्ष से नीचे की महिला के लिए तथा 58 वर्ष से नीचे के पुरुष के लिए- ₹750/-55 वर्ष या फिर उससे ऊपर की महिला के लिए तथा 58 वर्ष या फिर उससे ऊपर के पुरुष के लिए- ₹1000/- (75 वर्ष तक)75 वर्ष तथा उससे ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1250/-लेप्रोसी फ्री लाभार्थियों के लिए- ₹1500/-लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/-

Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा वृद्धजनों को पेंशन प्रदान (Providing monthly pension to the elderly of the state ) करने के लिए की गई है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 58 से अधिक वर्ष के वृद्ध पुरषो को भी 750 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी. इस Old Age Pension Scheme 2021 के तहत पेंशन प्राप्त करके राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाएगे.

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 58 वर्ष से अधिक पुरुष वृद्धजनों को 750 से लेकर 1000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी और 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी. राजस्थान राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे. वृद्धावस्था पेंशन योजना से वह अपनी रोजाना जरूरत की चीजें ला सकेंगे. यदि वह बीमार होते हैं तब भी उनको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. बूढ़े व्यक्ति को पेंशन लगेगी यदि उसके घर से कोई भी व्यक्ति यानी कि उसका बेटा या बेटी सरकारी कार्य में नहीं होना चाहिए.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य देश के सभी वर्ग के अंतर्गत आने वाले असहाय नागरिकों को आर्थिक सहायता देकर उनके जीवन यापन में सुख समृद्धि का विकास करना है। इस योजना द्वारा बुजुर्ग, वृद्ध, परित्यक्ता, तलाकशुदा,विकलांग, और निराश्रित व्यक्तियों को सुरक्षा पेंशन के तहत प्रति माह कुछ निश्चित राशि उनके बैंक खातों में उपलब्ध करना है जिससे उन्हें अपना जीवनयापन करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और सही ही साथ उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति पर आश्रित नहीं रहना पड़े।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की पात्रता

  • 58 वर्ष से अधिक आयु के पुरूष या 55 वर्ष की महिला को पेंशन स्‍वीकृत की जा सकती है.
  • 18 वर्ष से अधिक किन्तु 39 वर्ष आयु तक की विधवा महिला जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करती हो.
  • 18 से अधिक किन्तु 59 वर्ष तक आयु की परित्यक्ता महिला जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती हो.
  • 6 वर्ष से 18 वर्ष आयु तक के गरीबी रेखा के नीचे जीवयन यापन करने वाले निःशक्त व्यक्ति जिनकी निःशक्तता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो को दिव्यांपग शिक्षा प्रोत्सावहन सहायता राशि स्वीकृत की जाएगी.
  • 18 वर्ष से 59 वर्ष आयु तक के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नि:शक्त‍ व्याक्ति जिनकी निशक्तता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो.
  • वृद्वाश्रम में निवासरत 55/ 58 वर्ष से अधिक आयु के अंत:वासियों को पेंशन मिलेगी.

राजस्थान वृद्धावस्‍था पेंशन योजना जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • राजस्थान काबोनाफाइड
  • जन्म प्रमाण पत्र

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • दोस्तों इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा.
  • वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म लिंक खुल जाएगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कीजिए जिसको आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना है.
  • एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरिए.
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • दोस्तों इस प्रकार से आप का सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन हो जाएगा और आप को पेंशन मिल जाएगी.

Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 Status?

  1. Visit the Official Website Rajasthan Social Security Pension Scheme i.e. https://rajssp.raj.nic.in/.
  2. On Homepage, you have to click on the link of “option of Report
  3. Now, you will see the click on the option of Pensioner Online Status, then click on it.
  4. Next, you have to fill the application number. And then you have to enter the captcha code and click on Show Status.
  5. Finally, the pensioner status will show on the screen.

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022-FAQs

प्रश्न: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर: सबसे पहले आवेदकों को ई-मित्र कियोस्क एवं SSO  पोर्टल कर जाकर पंजीकरण करके SSOID और Password बनाना होगा फिर आवेदन करना होगा। इश्के अलावा आवेदक अपने एरिया के किसी भी जान सेवा केंद्रपर जाकर भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: एसएसपीवाई योजना के लिए वृद्ध निराश्रितों की आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर: योजना में आवेदन हेतु निराश्रित वृद्ध आवेदक की आयु 60 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।

प्रश्न: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़ों की सूची क्या है?

उत्तर: आवेदकों के पास –पहचान पत्र: आधार कार्डचालू बैंक खातामूल निवास प्रमाण पत्रसक्रिय मोबाइल नंबरलेटेस्ट पासपोर्ट साइज दो फोटोनिःशक्तता का प्रमाण पत्रबी.पी.एल. कार्ड अथवा निराश्रित/ निर्धन का प्रमाण पत्रअविवाहिता होने का प्रमाणित प्रमाण-पत्रआयु की पुष्टि के लिए प्रमाण पत्रकल्‍याणी/परित्यक्तता का प्रमाण पत्र आदि जरुरी दस्तावेज़ आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करने हैं।

Previous Post Next Post