Zerodha App क्या है?


अगर आप Share Market में निवेश की योजना बना रहें है तो इस लेख में हम आपको Zerodha App के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार में आसान और सुरक्षित तरीके से Trading कर सकते है।

आज कल Internet पर आपको कई कंपनियां मिलेंगी जो Share Market में Trading करने की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन कुछ ब्रोकरेज कंपनिया भारत में बहुत ज्यादा पोपुलर है। उन्ही में से एक है Zerodha Brokerage Limit. जो आपको सुरक्षित और आसान तरीके से Online Trading बहुत ही Low Brokerage Charge में Trading करनी की सुविधा प्रदान करती है। 

चलिए जानते है Zerodha Kya Hai? ज़ेरोधा में Demat Account कैसे खोलें? साथ ही हम जानेंगे Zerodha में स्टॉक कैसे Buy और Sell करें और ट्रेडिंग शुल्क क्या लगता है।

Zerodha App क्या है?

Zerodha Broking Limited एक भारतीय स्टॉक एक्सचेंज कंपनी है जो मुख्य रूप से Brokerage, Currency, और Commodities Trading, Mutual Fund, और Bonds में कार्य करती है। वर्ष 2010 में इस कंपनी की स्थापना नितिन कामथ और निखिल कामथ ने की थी। जिसका मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है। और इसकी शाखाएं भारत के लगभग सभी बड़े शहरो में स्थापित है।

वर्ष 2019 की रिपोर्ट के अनुसार ज़ेरोधा ग्राहकों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी ब्रोकरेज कंपनी है। जो भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में प्रतिदिन रिटेल व्यापर में 2% से अधिक का योगदान देती है। और वर्तमान में 5 मिलियन से अधिक यूजर Zerodha App का इस्तेमाल कर रहें है।

अगर हम ट्रेडिंग की बात करें जो निवेशक एक दिन से अधिक समय के लिए शेयर खरीदते है उनके लिए ट्रेड फ्री है। और जो प्रतिदिन ट्रेड करते है उनके लिए 20 रुपये का फ्लैट चार्ज लागु है।

Zerodha का मतलब क्या है?

Zerodha दो शब्दो से मिलकर बना है। अंग्रेजी शब्द “Zero” और संस्कृत शब्द “रोध” से बना है। यहाँ Zero का मतलब “शून्य” है और रोध का मतलब “बाधा” है। जिसका पूरा मतलब “शून्य बाधा” होता है। जो कंपनी के मकसद को दर्शाता है। कंपनी अपने कस्टमर को शून्य बाधा के साथ ट्रेडिंग सुविधा प्रदान करने का प्रयास करती है।

Zerodha Kite App में Demat Account कैसे ओपन करें?

ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास Demat Account और Trading Account होना आवश्यक है। आप Zerodha में Online और Offline दोनों तरह से Demat Account और Trading Account खोल सकते है।

Offline Demat Account खोलने के लिए Zerodha के किसी नजदीकी ऑफिस में Visit कर सकते है। और Online Demat Account खोलने के लिए Zerodha Kite App का इस्तेमाल कर सकते है।

Zerodha में Trading कैसे करें।

Zerodha में किसी कंपनी के शेयर, बांड्स, सिक्योरिटीज, आदि को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान है। साथ ही आप इसके द्वारा किसी म्यूच्यूअल फण्ड, SIP, IPO में आसान और सुरक्षित तरीके से निवेश कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप zerodha में Trading करके पैसे कमाना चाहते है तो आसानी से Currency, Gold, Silver में Trading कर सकते है। चलिए जानते है Zerodha में किसी शेयर को कैसे Buy और Sell करते है।

Zerodha ट्रेडिंग शुल्क (Brokerage Charges)

Zerodha में अकाउंट ओपन करने और ट्रेडिंग करने के लिए निम्नलिखित ब्रोकरेज शुल्क लगते है। ज़ेरोधा ट्रेडिंग शुल्क से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए Zerodha Customer Care से संपर्क कर सकते है या ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।


Read More : College Holidays News

Read More : Flipkart Smartphone Offer 

Read More : E-Shram Card Status

Read More : Jio Free Recharge Offer

Read More : Free Diamonds in Free Fire

Read More : Punjab Free Smartphone Scheme

Read More : Earn Money From Mutual Funds

Read More : Share Market Kya Hai?

Read More : Free Diamonds Kamana Wala App

Read More : [10+ तरीके] Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2022

Read More : Google Web Stories Kya Hai?

Read More : Zerodha App क्याA है?

Read More : Art of Managing Personal Finances

Read More : How to Get a Good Credit Score ?

Read More : Paytm Se Paise Kaise kamaye

Read More : Jio 5G Launch In India 2022

Read More : Sahara Money Refund





Previous Post Next Post